Sunday, April 28th, 2024

एफिडेविट देकर परीक्षा दे रहे भोज के स्टूडेंट्स

भोपाल। 

भोज ओपन यूनिवर्सिटी ने परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों पर सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। विवि ने इस साल विद्यार्थियों को परीक्षा से पहले मुख्यालय स्तर पर असाइनमेंट जमा करने के आदेश जारी किए थे। विवि की परीक्षाएं 20 जून से शुरू हो चुकी हैं। विवि प्रशासन के अनुसार परीक्षा शुरू होने से पहले 90 फीसदी छात्र-छात्राएं असाइनमेंट जमा कर चुके थे, लेकिन 10 फीसदी विद्यार्थियों के असाइनमेंट अभी भी जमा नहीं हो सके हैं। विवि ने इन विद्यार्थियों से शपथ-पत्र लेकर परीक्षा में तो शामिल कर लिया है, लेकिन 30 जून तक विद्यार्थी असाइनमेंट जमा नहीं करते हैं तो उन्हें अनुपस्थित घोषित कर दिया जाएगा।  

विवि की बीए, बीएससी, बीकॉम द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हंै। इस परीक्षा के लिए प्रदेश में 276 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा का समय सुबह 9 से दोहपर 12 बजे तक रहा। प्रथम व तृतीय वर्ष की परीक्षा भी गुरुवार से शुरू हो चुकी है। विवि की तीनों वर्ष की परीक्षा में करीब 1 लाख 16 हजार विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। विश्वविद्यालय ने परीक्षा में नकल एवं किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए 40 फ्लाइंग स्क्वाड तैयारी की है। ये परीक्षाएं 30 जून तक चलेंगी। 

तीन बार बढ़ाई असाइनमेंट की तारीख

विवि की व्यवस्था के तहत इस साल असाइनमेंट का परीक्षण करने के बाद ही विद्यार्थियों के प्रवेश-पत्र तैयार किए जाना थे, लेकिन 10 फीसदी विद्यार्थी अभी भी ऐसे हैं, जिनके असाइनमेंट जमा नहीं हो सके हैं। इन विद्यार्थियों के लिए विवि ने लेट फीस 500 रुपए के साथ 30 जून तक असाइनमेंट जमा करने का समय दिया है। विवि अब तक तीन बार असाइनमेंट की तारीख बढ़ा चुका है। पहले 30 अप्रैल तक का समय दिया था, इसके बाद लेट फीस के साथ 15 मई तक का समय दिया गया, विद्यार्थियों की मांग के बाद विवि ने पहले 15 जून और अब 30 जून तक समय बढ़ा दिया है। 

असाइनमेंट के कारण लेट होता था रिजल्ट

भोज विवि में विद्यार्थियों की परीक्षाएं होने तक असाइनमेंट जमा नहीं होते थे। इसके कारण कई विद्यार्थियों के रिजल्ट रुक जाते थे। इससे विद्यार्थी परेशान होते थे, वहीं लेटलतीफी का फायदा उठाकर केंद्राध्यक्ष विद्यार्थियों से फीस से ज्यादा रुपए की वसूली कर लेते थे। उक्त प्रकरणों को ध्यान में रखते हुए रजिस्ट्रार एचएस त्रिपाठी ने असाइनमेंट और प्रवेश-पत्र की व्यवस्था में परिवर्तन किया है। 

------------------------------

पहले परीक्षा के बाद विद्यार्थियों से असाइनमेंट लिए जाते थे। इस कारण रिजल्ट लेट होता था। इस साल मुख्यालय स्तर पर असाइनमेंट जमा कराए गए हैं। ऐसे विद्यार्थी जो अब तक असाइनमेंट जमा नहीं कर सके हैं, उन्हें शपथ-पत्र लेकर परीक्षा में शामिल कर लिया गया है। 

डॉ. एचएस त्रिपाठी

रजिस्ट्रार,भोज ओपन यूनिवर्सिटी 

 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

9 + 4 =

पाठको की राय